Sunday, December 16, 2018

How To Create YouTube Channel

YouTube क्या है 


यूट्यूब भी एक फेसबुक, ट्विटर, की तरह ही एक social networking वेबसाइट है जिसमे हम अपनी मनपसंद की वीडियोस को online देख सकते है। 


YouTube Channel


आपने कभी सोचा है की आप YouTube के through पैसे भी कमा सकते हो। आप अपनी खुद की वीडियोस को YouTube पर डालकर आप उससे पैसे कमा सकते हो। करोडो लोग आज YouTube पर अपनी वीडियो को डालकर पैसे कमा रहे है। 


तो अगर आप भी YouTube से पैसे कामना चाहते है तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है आज हम इसमें यही बताएँगे की आप यूट्यूब चैनल बना कर आप पैसे कैसे कमा सकते है।


YouTube से पैसे कैसे कमाते है



YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube को AdSense से जोड़ना होगा। क्योकि आपकी कमाई AdSense के through ही होगी। AdSense के कुछ रूल्स होते है जिसको follow करके आप AdSense का  approval पा सकते है AdSense का approval मिल जाने पर आप अपनी वीडियो को monetize करने के बाद आप उससे पैसे कमा सकते है।

YouTube channel कैसे बनाये।


YouTube channel बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करना होगा जो आपको नीचे दिए गए है।

Step1  सबसे पहले आप YouTube.com  की वेबसाइट पर चले जाये। आप उसके लिए इस link पर click करके पहुंच सकते है। click here 




Step2  YouTube पेज पर पहुंचने के बाद आपको उसमे sign in करना होगा। आपको  top right में sign in का ऑप्शन मिल जाता है जिस पर क्लिक करने के बाद आप YouTube में sign in कर सकते है।


YouTube channel

Step3  sign in करने के बाद आपको यहां पर कुछ option मिल जाते है। आपको इसमें my channel पर click करना है।







YouTube channel



Step4  my channel पर क्लीक करने के बाद आपको अपना चैनल create करना है चैनल create करने के लिए अब आपके सामने ये पोस्ट खुलेगा इसमें आपको अपने चैनल का नाम लिखना है। मतलब आप जो अपने चैनल का नाम रखना चाहते है वो आप यह भर सकते है। 







YouTube channel


Step5  अब आपका चैनल तैयार हो जाता है। अब आप इसे अपनी तरह से customize कर सकते हो। और उसके बाद आप YouTube studio dashboard में जा सकते हो। 


YouTube channel



YouTube channel


अब आपका चैनल पूरी तरह से तैयार हो जाता है अब आप इसमें videos अपलोड करके पैसे कमा सकते है है।

2 step authentication kya hai or isse apne account ko secure kase kare.

आज के आर्टिकल्स में बस इतना ही। अगर आपके इसके बारे में कोई सवाल करने है तो आप मुझे कमेंट box के through पूछ सकते है। 

Thanks for reading my content, and if you have any doubt so you can ask me by the comment below, and don't forget to share and subscribe my blog. Thank You.




0 Please Share a Your Opinion.: