Monday, December 24, 2018

Make money online in Hindi 101%

Make money online 101%

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी फ़ास्ट हो रही है  इंटरनेट का use बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। आज मुश्किल से ही कोई होगा जो इंटरनेट के बारे में नहीं जानता होगा। हम सभी को पता है की जब भी हमें इंटरनेट से कुछ पूछना होता है, गाने सुनने होते है, वीडियोस देखनी होती है, हम इंटरनेट पर देख सकते है।

make money


बहुत से लोग आज इंटरनेट का फायदा उठा कर इंटरनेट से पैसे भी कमा लेते है, और करोडो लोगो का ये अब व्यवसाय ही बन चूका है, इसी से ही आज सैकड़ो लोग घर बैठे पैसे कमा रहे है, तो अगर आप भी इंटरनेट के द्वारा पैसे कामना चाहते है तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है, क्योकि आज हम इसमें यही बताने वाले है की आप इंटरनेट के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते है। 
अगर आप इमेजिन करो की हम फ़ोन में इंटरनेट का Use कहाँ कहाँ करने है तो आपका उत्तर सिर्फ यही होगा की google, YouTube, जब भी हमें किसी चीज की नॉलेज चाहिए होती है तो हम उसे Google पर Search करते है और कभी भी हमें कोई वीडियो देखनी होती है तो हम उसे YouTube पर देख सकते है। 

तो यहां पर मैं आपको मोस्ट popular 3 ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिसके द्वारा आप 101% पैसे कमा सकते हैं बस आपको थोड़ी मेहनत की जरुरत है, मेहनत तो आपको करनी ही होगी ऐसा कोई काम नहीं है तो आप बिना  मेहनत के पैसे देता है। 

इसके लिए आपको कुछ Question और answer सुनने चाहिए। जो शायद से आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में समझने में मदद मिलेगी। 

Q1 पैसे कमाने के लिए क्या कोई high Qualification की जरुरत होगी ?


नहीं इसके लिए आपको कोई high Qualification की जरुरत नहीं है बस आपको थोड़ी इंटरनेट से रिलेटेड नॉलेज होनी चाहिए।

Q2 इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए क्या कोई फीस देने की जरुरत है ?


नहीं, आप इंटरनेट पर काम 0Rs देकर इंटरनेट पर काम शुरू कर सकते है।

Q3 हम रोज कितने पैसे कमा सकते हैं।


तो friends इसके बारे में तो आपको पता ही होगा जो जितनी मेहनत करता है उसे उसका फल भी उतना ही मिलता है, इसमें अगर आप खूब मेहनत करोगे तो आप लाखो रूपए भी कमा सकते है।

Q4 क्या पैसे मिलेंगे भी या नहीं ?


अक्सर ये सवाल हर कोई जो इंटरनेट से पैसे कमाना चाहता है पूछता है। अगर आपका इरादा पक्का है तो आपको पैसे जरूर मिलेंगे, बस जिस प्लेटफार्म पर हम काम करना चाहते है वो सही होना चाहिए।

Q5 पैसे हमें कैसे मिलेंगे?


पैसे आपको अपने अपने बैंक में ही समय पर पहुंच जायेंगे।

Q5 क्या इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई या लैपटॉप होना जरुरी है। 


अगर आपके पास P.C या लैपटॉप है तो तो अच्छी बात है अगर आपके पास P.C या लैपटॉप नहीं है तो भी आप अपने एंड्राइड फ़ोन के जरिये इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।




तो ये थे कुछ Question जिसका आपको जवाब मिल गया होगा तो अब हम आपको वे 3 तरीके बताने जा रहे है, जिसके द्वारा आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।

Make Website on Your Own


ये इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका है। इसे आप बिना पैसे दिए अर्थात free से शुरू कर सकते है।

ध्यान रहे इसमें आप अपने खुद के लिखे हुए आर्टिकल्स होने चाहिए। अगर आप किसी और के लिखे हुए  आर्टिकल को अपनी वेबसाइट पर लगते है तो आप उससे पैसे नहीं कमा सकते है।

इसमें आपको अपनी वेबसाइट को AdSense से जोड़ना होता है। AdSense के द्वारा ही आप पैसे earn कर सकते है, पर AdSense के कुछ rules होते है जिनको मानना होता है।  AdSense के रूल्स को follow करने के बाद आप अपने ब्लॉग को AdSense से जोड़ सकते है।




अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको अपने ब्राउज़र में blogger.com  Search करना होगा। इस पर आप अपनी खुद की वेबसाइट सिर्फ 5 min में बना सकते हो।

अगर आपको वेबसाइट बनानी नहीं आती तो आप मेरा ये आर्टिकल पढ़ सकते है।




Make YouTube Channel


अगर आप यूट्यूब चैनल बना कर पैसे कामना चाहते है तो ये भी सही तरीका है और इसे भी आप free से शुरू कर सकते है।

 ध्यान रहे जो वीडियोस आप YouTube पर शेयर करोगे वो आपकी खुद की अपनी बानी होनी चाहिए। अर्थात आप किसी और की वीडियोस को अपने यूट्यूब चैनल पर नहीं लगा सकते। इसी प्रकार के कुछ rules और भी है जो काफी सख्त भी है। यूट्यूब के rules के लिए मैं कुछ समय बाद आर्टिकल भी लिखूंगा। अभी फिलहाल आप अपना यूट्यूब का चैनल बना सकते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें इसमें एक यूट्यूब चैनल create करना है। आप इसे simply YouTube.com  पर जाकर बना सकते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको इसे भी AdSense से जोड़ना होता है। इसमें भी आपको AdSense से ही आपकी earning होंगी। इसमें भी इसके कुछ सख्त rules है।

अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाना आता है तो अच्छा है अगर नहीं तो आप मेरी ये आर्टिकल पढ़ सकते है। इसमें मैंने बताया है की आप अपना यूट्यूब चैनल Step by Step बना सकते है।




यूट्यूब चैनल create करने के बाद आप इसमें अपनी यूट्यूब वीडियोस को शेयर कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Make your own application


अगर आप एक android user हो तो android application के बारे में तो आपको पता ही होगा जो आपको google play store पर मुफ्त ही मिल जाती है। अगर आप भी चाहते है की आप भी अपने app पब्लिश करके पैसे कमाए तो ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है की android application बना कर आप पैसे कमा सकते है। पर ये और दूसरे तरीको से बिलकुल अलग है। इसके लिए आपको अपने apps को पब्लिश करने के लिए एक account create करना  है। जिसके लिए आपको publisher account create करना होगा जिसकी लगत 25$ है।

account क्रिएट करने के बाद आप आपने application को publisher account में पब्लिश कर सकते है। इसके बाद अपने बनाये एप्लीकेशन में AdSense के adds लगाने होते हैं। adds को लगाने के बाद आपकी एअर्निंग सुरु हो जाती है। आप इसके जरिये खूब पैसे कमा सकते है।




तो ये थे कुछ तरीके जिसके जरिये आप आसानी से 101% पैसे कमा सकते है। आज के आर्टिकल में बस इतना ही और अगर आप इससे रिलेटेड कोई जानकारी पूछना चाहते है तो आप निचे comment बॉक्स में पूछ सकते है।

thanks for reading my content, and don't forget to share and subscribe my channel.

0 Please Share a Your Opinion.: