Saturday, December 29, 2018

Blog ko Bing Webmaster tool Me Kase Submit kare

Bing Webmaster Tool


Google एक लोकप्रिय पॉपुलर Search Engine है, जब भी हम अपने ब्लॉग को Search Engine में सबमिट करना चाहते है तो हम सिर्फ सबसे पहले Google के ही बारे में सोचते है, पर इसका मतलब ये नहीं की आप बाकि सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को submit न करे। जैसे बिंग भी एक पॉपुलर Search Engine है, हालाँकि ये Google से कम Popular हैं, पर फिर भी हमारे ब्लॉग पर कुछ ट्रैफिक बिंग से आता है, इसलिए हमें अपने ब्लॉग को सभी Search Engine में सबमिट करना चाहिए।

search engine


यदि आपको google search Engine के बारे में जानकारी है तो अच्छी बात है अगर नहीं तो मैं आपको suggest करूँगा की आप पहले Search Engine के बारे में जान ले ये क्या होता है, कैसे काम करता है। 
यदि आप अपने ब्लॉग को एक साथ सभी Search Engine में सबमिट करना चाहते है तो आप मेरी इस पोस्ट के जरिये आसानी से अपने ब्लॉग को एक साथ सभी Search Engine में सबमिट कर सकते है।



यदि आप अपने ब्लॉग को एक साथ सभी Search Engine में सबमिट करते है तो भी कुछ कुछ Search Engine में हमें अपने ब्लॉग को उसी की वेबसाइट पर जाकर सब्मिट करना होता है जैसे Google sitemap, Bing sitemap, तो अगर आप भी अपने ब्लॉग को इन बचे हुआ Search Engine में सबमिट करना चाहते है तो आज हम सिर्फ इसी के बारे में बताने वाले है की आप अपने ब्लॉग को Bing Webmaster tool में कैसे सबमिट कर सकते है।

Bing


बिंग एक पॉपुलर Search Engine है, बिंग एक Microsoft का ही Search Engine है ये भी Google Search Engine की तरह ही है, हमारी वेबसाइट पर बहुत सा ट्रैफिक बिंग से भी आता है परन्तु बिंग Google Search Engine की तरह Google से बेहतर परिणाम नहीं दे पाता, फिर भी Bing की कोशिश जारी है की वो भी गूगल की तरह उससे अच्छे परिणाम दे पाए।



 Bing Webmaster Tool में सबमिट कैसे करे।


अपने ब्लॉग को Bing Webmaster Tool में सबमिट करने के लिए आप निचे लिखे steps को फॉलो करे।

Step1

अपने ब्लॉग को Bing Webmaster Tool में सबमिट करने के लिए आप सबसे पहले Bing Webmaster Tool पर जाये। आपको सबसे पहले sign up करना होगा उसके बाद अपनी वेबसाइट का URL type करे। Bing Webmaster Tool


Search Engine

Step2

उसके बाद आपके सामने ये पेज ओपन होगा। इसमें आपको कुछ Details देनी है। जैसे-





  1. अपने ब्लॉग का URL
  2. अपने ब्लॉग का sitemap (अगर आप ब्लॉग पर है तो आप अपने ब्लॉग address के आगे sitemap.xml लगा दे)
  3. Country select करे (जैसे अगर आप India से हो तो आप इंडिया Select करे)

बाकी सभी चीजों को खली छोड़ दे और सेव पर click कर दे।


Search Engine


Step3

सेव पर click करने के बाद आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। आप इसमें से किसी भी मेथड से Bing Webmaster Tool को सबमिट कर सकते है।




चूँकि दूसरा तरीका थोड़ा easy है तो मैं आपको दूसरे तरीके से बता रहा हूँ। आप इस Java Script Code को कॉपी कर ले। आप निचे इमेज में देख सकते है आपको किसको कॉपी करना है।


Serarch Engine


Step4

अब आपको ये कोड अपने ब्लॉग में जाकर Template coding में Head के निचे लगाना है और template को सेव करना है और अब आपका काम हो गया।

अगर आपको Java Script code को अपने template coding में लगाना नहीं आता तो आप दिए गए steps को follow करे-




Blogger  >>  template  >>  Edit Html 

अब आप template coding में कही भी click करके Ctrl+f  दबाये और उसमे head Search करे और ठीक head के निचे आपके द्वारा कॉपी किये कोड को paste कर दे और Template को सेव कर दे।

तो अब आपका काम हो गया अब आपका ब्लॉग Bing Webmaster Tool में सबमिट हो गया।




आज के आर्टिकल में बसा इतना ही अगर आप इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो आप निचे comment बॉक्स में पूछ सकते है।

Thanks for reading my content, and don't forget to share and subscribe my blog.

0 Please Share a Your Opinion.: