Thursday, December 27, 2018

AdSense ke liye apply kab kare.

AdSense के लिए अप्लाई कब करे। 


बहुत से ब्लॉगर चाहते है की उनके ब्लॉग पर जल्द से जल्द एड्स लगे, और उनकी एअर्निंग सुरु हो जाये, पर उन्हें ये नहीं पता होता है की उन्हें AdSense के लिए अप्लाई कब करना चाहिए। जल्दी के कारन वे AdSense के लिए अप्लाई कर देते है ोउ इसका रिजल्ट क्या होता है की उन्हें AdSense approval नहीं मिलता, और अगर उन्हें AdSense अप्रूवल मिल भी जाता है तो उनका AdSense account जल्द ही बैन हो जाता है। इसकी वजह सिर्फ एक AdSense की अच्छी जानकारी नहीं होना है,

AdSense


 तो अगर आप भी ये जानना चाहते है की आपको AdSense के लिए अप्लाई कब करना चाहिए तो आप इस content को पूरा पढ़े, क्योकि एक अच्छी जानकारी आपके लिए फायदे मंद हो सकती है। तो चलिए इसके बारे में details से जान लेते है क्योकि आज मैं आपको यही बताने वाला हूँ की आप AdSense के लिए कब अप्लाई करे।

AdSense क्या है। 


AdSense एक advertisement कंपनी है जो हमें एड्स को देखने और क्लिक करवाने के पैसे देती है। AdSense का अप्रूवल पाने के बाद ये कंपनी आपको कोड देती है जिसे आप अपने ब्लॉग में सेट कर सकते है। आप जहा चाहे वह ये कोड को लगा सकते है और जब कोई इन एड्स को देखेगा और क्लिक करेगा तो इससे आपकी एअर्निंग होगी।



AdSense से एअर्निंग दो प्रकार से होती है 


1. जब visitors आपके द्वारा लगाए गए एड्स को देखते है। अगर आपके लगाए एड्स एक दिन में बहुत ज्यादा देखे जाते है तो उससे भी आपकी एअर्निंग होती हैं।

2. और जब कोई आपके द्वारा लगाए एड्स पर क्लिक करता है। जितने ज्यादा क्लिक उतनी आपकी एअर्निंग होगी।

मैं AdSense के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा क्योकि मैंने इसके लिए आपने पिछले पोस्ट में बता है अगर आप वो पोस्ट पढ़ना चाहते है तो यहाँ से आप वो पोस्ट आसानी से पढ़ सकते है।




AdSense के लिए अप्लाई कब करे 


आप सभी जानते है की AdSense के कुछ रूल्स होते हैं, जिन्हे आपको फॉलो करना होता है, तभी AdSense आपको अप्रूवल देता है। अगर आप AdSense अप्रूवल पाना चाहते है तो आपको AdSense अप्लाई करने से पहले कुछ रूल्स को जान लेने की जरुरत है, इस प्रकार है -




1. Traffic- अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए अप्रूवल पाना चाहते है तो इसके लिए आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक होना बहुत जरुरी है।  इसका AdSense पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक काम से काम 500 से 600 views होने बहुत जरुरी है। मैं इसके लिए आपको suggest करूँगा की आप AdSense के लिए तभी अप्लाई करे जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक अच्छा हो।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर इससे कम ट्रैफिक पर अप्लाई करते है तो शायद आपको AdSense approval मिल जाये पर कुछ समय बाद आपके AdSense account बैन होने के चान्सेस ज्यादा रहते है क्योकि ट्रैफिक का ऊपर व निचे होना स्वाभाविक ही है आप इसे खुद कण्ट्रोल नहीं कर सकते। इसलिए आप तभी अप्लाई करे जब आपका ट्रैफिक अच्छा रहे।



2. ब्लॉग को डिज़ाइन करना- AdSense अकाउंट अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करना क्योकि AdSense का 2nd नो पर सबसे ज्यादा फर्क ब्लॉग डिज़ाइन पर ही होता है। इसलिए मैं suggest करूँगा की आप भी अगर AdSense के लिए अप्लाई करना चाहते है तो अपने ब्लॉग को सबसे सबसे पहले डिज़ाइन कर ले। 

और डिज़ाइन का visitors पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है और लोग आपके ब्लॉग की तरफ ज्यादा interact होते है। इससे आपकी ट्रैफिक भी अच्छी होगी और AdSense अप्रूवल पाने में भी आपको सफलता मिलेगी।


3. Content- Adsense अप्रूवल पाने के लिए और content कम से कम minimum 1000 वर्ड्स और 2000 वर्ड्स के होने चाहिए।  AdSense का तीसरा प्रभाव आपके लिखे content पर भी पड़ता है। इसलिए आप हो सके तो अपने content बड़े लिखे, ये आपके ट्रैफिक पर भी अनुकूल प्रभाव डालेंगे।




4. Copyright content- ध्यान रहे आपके सभी कंटेंट में लिखी गयी जानकारी आपकी खुद की अपनी होनी चाहिए। अर्थात वो जानकारी जो आप अपने content में लिखने के लिए use करते है कहीं से copy किया हुआ नहीं होना चाइये।

अगर AdSense द्वारा आपके content पर कुछ भी कॉपी किया हुआ पाया गया तो आपको AdSense approve नहीं होगा।


5. Search engine- AdSense को अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग को सभी Search engine में सबमिट कर ले, जैसे कुछ search engine- Google, Bing, Yahoo, और ask etc. अगर आपको अपने ब्लॉग को search engine में submit करना नहीं आता तो आप मेरे इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने ब्लॉग को एक साथ सभी search engine में सबमिट कर सकते है।






6. timing- टाइमिंग या bones rate से मतलब ये होता है की visitors आपकी वेबसाइट पर कितनी देर रुकते है या कितने समय के लिए रुकते है। अगर आप अपने content को थोड़ा बड़े लिखोगे तो आपके bonus रेट पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और साथ ही AdSense के अप्रूवल पर भी, आपको AdSense अप्रूवल जल्द से जल्द मिल जायेगा।




ये सभी वे तरीके है जिनकी मदद से आप AdSense अप्रूवल आसानी से प् सकते हो। इन तरीको को उस करके आप न केवल AdSense के लिए अप्रूवल पाने में सक्षम होंगे बल्कि आपकी ब्लॉग की आर्गेनिक और इनऑर्गेनिक ट्रैफिक पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

लगता है अब आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। और इसके बाद भी अगर आप हमसे कुछ सवाल पूछना चाहते हो तो आप निचे comment बॉक्स में पूछ सकते हो।

Thanks for reading my content, and if you have any doubt so you can easily ask me by the comment box, and don't forget to share and subscribe my blog. Thank You.


1 comment: