Friday, December 14, 2018

SEO kya hai? What is SEO ?



SEO क्या है, क्यों जरुरी है, कैसे काम आता है। 


कैसे हो आप सभी ? उम्मीद है आप सभी अच्छे है। आजकल जिस भी ब्लॉगर से पूछे तो उसे SEO के बारे में पता होता है। अगर आप अच्छी और मेहनत करके SEO आर्टिकल भी  लिखते है और उसके बाद भी आपको अच्छी ट्रैफिक नहीं मिल पाती और आपकी पोस्ट सबसे ऊपर न आये तो आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है।  अगर आप भी चाहते है की आप की लिखी हुई आर्टिकल सबसे ऊपर आये रैंक आये और ट्रैफिक आये तो आपके लिए SEO के बारे में जानना बहुत जरुरी है। 



SEO


तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की SEO क्या है। ये क्यों जरुरी होता है इससे अपनी पोस्ट तो टॉप रैंक पर कैसे ला सकते है। वैसे तो दोस्तों एक बात मई आपको बतादेना चाहता हु की हम किसी को भी SEO Expert नहीं कह सकते। आज तक ऐसा कोई नहीं है जो SEO Expert कहलाता हो। फिर भी हम इसकी कुछ इनफार्मेशन से अपनी लिखी पोस्ट को रैंक कर सकते है। 




SEO क्या है, What is SEO


SEO का फुल फॉर्म है " Search engine Optimization " हम सभी को पता है की google पुरे world का popular search engine है और इसके बाद Bing, yahoo, जैसे ओर भी कई search engine आते है। अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए है तो आप अभी सिर्फ ये समझ लीजिये की SEO एक  ऐसा रास्ता way है जो हमारी पोस्ट को अच्छी रैंक दे सकता है। 




इसलिए SEO एक ऐसा platform है, या एक ऐसा way है,  जिससे आप आपने blog को top result पर show कर सकते है। Search engine optimization मतलब हमे  अपने ब्लॉग को ऐसे तरीके से ऑप्टिमाइज़ करना है, की हमारा ब्लॉग search engine में top रिजल्ट में आ जाये। 

example से अगर समझे तो आपको मैंने जिस way से आपको आपने blog पर लाया हूँ तो सिर्फ SEO के जरिये। 


अक्सर हम जब भी गूगल पर keyword सर्च करते है तो हम देखते है की हमें बहुत से content शो हो जाते है ये सभी अलग अलग वेबसाइट से belong करते है। जो content हम सबसे ऊपर देखते है वो No 1 ranking पर है। इसका अर्थ है की उसने SEO का इस्तेमाल बहुत अच्छे से किया है। तभी  पोस्ट No 1 ranking पर पहुंची है। तो भी अच्छी चाहते है। तो आपके लिए SEO बहुत जरुरी है। 



SEO जरुरी क्यों होता है 

अब आप समझ ही गए होंगे की SEO होता क्या है। अब हम जानेंगे की SEO हमारे blog के लिए क्यों जरुरी होता है। SEO हमारी site की traffic बढ़ाने के लिए पड़ती है। 

अगर आप कोई article लिखते है और उस पर आप ट्रैफिक बहुत काम मात्रा में देख रहे हो या ट्रैफिक आई ही नहीं रहा तो आपको आपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO की help लेनी होगी।  


आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक दो तरीके से बढ़ा सकते है या तो आप अपने ब्लॉग पर कुछ पैसे खर्च करके आप अपने ब्लॉग को SERP में ला सकते है या आप free में SEO को उसे करके SERP में ला सकते है।


SERP की फुल फॉर्म है Search engine result page जब भी हम कोई कीवर्ड google में search करते है तो जो पेज आपके सामने खुलता है उसे ही SERPs कहते है। 




because is only way to get top result of your blog in search engine  result page without any investment.

SEO सिखने के लिए किन चीजों को समझना होगा। 

Search engine 


सर्च इंजन एक programming सॉफ्टवेर है और गूगल पर जितनी भी web pages available है उन सबको कलेक्ट कर लेता है और जब भी कोई google में keyword search करता है तो google उससे related जानकारी को हमें show कर देता है।
तो अब आप समझ ही गए होंगे की search engine क्या है अभी तक का google सबसे मशहूर search engine है, ऐसे ही बहुत  से search engine मौजूद है जैसे Bing, yahoo, आदि। 
SEO के लिए हमे अपनी साइट को सभी search engine में submit करना होगा, जिससे की हमारी साइट पर visitors ज्यादा से ज्यादा पहुंच पाए। 

On page seo


on page SEO search engine optimization का ही एक पार्ट है पार्ट है। हम अपने ब्लॉग को फर्स्ट पेज पर लाने के लिए जिन तरीको का इस्तेमाल  करते है उसे SEO कहते है, और हम जब आर्टिकल या कोई पोस्ट लिखते वक्त जिन तरीको को use करते है उसे On page seo कहते है। 



इसके बारे में डिटेल से जानने के लिए हमारे इस पोस्ट पर जाये On Page SEO क्या है और अपने ब्लॉग पर इसे कैसे करे। 

On page seo करने के लिए हम Heading, Keyword research, meta description, content quality, keyword, image और internal और external link का use करते है। 



Off page SEO 


Off पेज SEO  website के बहार से किये गए वे कार्य होते है जिससे आपका page search engine में टॉप पर show कर सकता है। 




जैसे अपने ब्लॉग को सभी search engine पर सबमिट करना इसी के अंदर आता है, और social networking साइट्स पर अपना पेज बनाये, लोगो से engagement बनाए रखे, social bookmarking साइट पर अपनी साइट को प्रमोट करे, online फॉर्म में अपनी साइट को promote करे, visitors से question and answer करते रहना, सभी Off पेज SEO के अंतर्गत आता है। 

Off Page SEO के बारे में अधिक जानकारी के लिए ये आर्टिक्ल पढ़े Off Page SEO क्या है और इसे अपने ब्लॉग पर कैसे करे। 



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको इससे रिलेटेड अन्य कोई और question करने हो तो आप निचे comment box में पूछ सकते है। 


Thanks for reading my content and don't forget to share and subscribe my blog.





0 Please Share a Your Opinion.: