Monday, January 7, 2019

Off Page SEO क्या है और अपने ब्लॉग पर कैसे करे

Off Page SEO  


जैसा की मैंने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया था की Search engine Optimization दो प्रकार का होता है, On Page SEO और Off Page SEO ये दोनों SEO के ही पार्ट है तथा हमें इन दोनों के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए तभी हम एक SEO expert बन सकते है, वैसे तो हम सभी जानते है की आज तक कोई ऐसा नहीं है जो SEO के बारे में बहुत जानता है, अर्थात हम किसी को भी SEO expert नहीं कह सकते परन्तु हम SEO के बारे में थोड़ा जानकर हम अपने ब्लॉग को Search engine Result Page पर ला सकते है, धीरे धीरे हमारी SEO के बारे में जानकारी और भी strong होती जाएगी।

SEO


मैं उम्मीद करता हूँ की आप मेरा पिछले पोस्ट देखने के बाद यह आये हो, अगर आपने SEO क्या है? वाला  आर्टिकल नहीं  पढ़ा तो मैं आपको suggest करूँगा की आप पहले उस post को पढ़ ले तभी आपको ये post अच्छी तरह समझमे आएगा।




Off Page SEO क्या है ? अक्सर ये सवाल हर ब्लॉगर के दिमाग में आता है  अगर आप भी इस प्रश्न का हल ढूँढना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही जगह आये है, यह मैं आपको बताऊंगा की ऑफ Page SEO क्या है और इसे अपने ब्लॉग पर कैसे करे। उससे पहले हमें कुछ बाते जान लेनी चाहिए।

SEO 




SEO की फुल form Search Engine Optimization है, SEO एक ऐसा प्लेटफार्म है, या ऐसी techniques है, और ऐसे way है, जिससे हम अपने ब्लॉग को Search engine result page SERPs पर टॉप में show कर सकते है।




अर्थात हम कह सकते है की हम जिन तरीको को use करके अपने ब्लॉग को top में लाने का प्रयत्न करते है SEO कहलाता है, ये दो प्रकार का होता है।

On Page SEO 


अपने ब्लॉग के अंदर करे गए वे सभी तरीके जिससे हम अपने content को SERPs में लाते है जैसे post title लिखने का सही तरीका, Permalink का सही तरह उपयोग करना, meta description को add करना, content की Heading और Subheading को कैसे यूज़ करे, internal और external links का इस्तेमाल और भी बहुत कुछ इस सब अंदर आता है।




अधिक जानकारी के लिए आप मेरा ये आर्टिकल पढ़ सकते है On Page SEO क्या है और कैसे करे

आज हम सिर्फ Off Page SEO के बारे में बात करेंगे।



Off Page SEO क्या है 

अपने ब्लॉग पर quality content लिकने के बाद हमें अपने ब्लॉग को search engine में repute करना चाहिए जिससे Search engine आपको और अच्छा ट्रैफिक दे सके। search engine आपकी वेबसाइट को और अच्छी तरह जान सके और ब्लॉग की visitors के साथ इंगेजमेंट बनाने, तथा ट्रैफिक में हमारी मदद करे। 
अर्थात हमें अपने ब्लॉग को पुरे Internet पर repute करने की जरुरत होती है। हमें अपने ब्लॉग के content को SEO optimized बनाने के बाद, ब्लॉग को esteemed करने के लिए और भी तरीको को अपनाने की जरुरत  पड़ जाती है, इन्ही तरीको को हम Off Page SEO कह सकते है। 

अर्थात हम आसान शब्दों में कहे तो अपने ब्लॉग को reputed करने के लिए quality content लिखने के बाद वे सारे तरीके है जिससे हम अपने ब्लॉग Google पर reputed कर सकते है Off page SEO techniques कहलाती है। 
इसको अपने ब्लॉग में करने के लिए आपको कुछ चीजों को समझना होगा जैसे Back links, हमें अपने ब्लॉग के लिए back links बनाने की जरुरत है, जिससे हम अपनी ट्रैफिक को और अधिक बढ़ा सके, और अपने ब्लॉग को popular बनाने के लिए सोशल media का उपयोग है, आप अपने content में सवाल जवाब कर सकते है, ऐसे बहुत से तरीके है जिससे आप अपने ब्लॉग में Off Page SEO का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग की ट्रैफिक पा सकते है। तो चलिए हम इनके बारे में विस्तार से जान लेते है।

#1 अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाये

back link एक ऐसा लिंक है जिसके माध्यम से एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट जोड़ी जा सकती है। अर्थात यदि आप imagine करते है, अगर आपकी वेबसाइट का लिंक किसी professional वेबसाइट पर हो तो आपको कितना फायदा होगा, उस वेबसाइट पर आये visitors आपकी वेबसाइट पर भी आने लगेंगे।




इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक क्रिएट करने की जरुरत है, इंटरनेट पर ऐसे बहुत से वेबसाइट से जिसकी मदद से आप वेबसाइट के लिए बैकलिंक मिल सकते है।

ये दो प्रकार का होता है, do follow back link और no follow back link




#1 do follow back link:- ये एक ऐसा रास्ता है जिसके मदद से एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट तक पंहुचा जा सकता है। ये आपके ब्लॉग के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

#2 No follow backlink :- ये आपके ब्लॉग के लिए कोई फायदेमंद नहीं होता अर्थात ये हमारे ब्लॉग को search engine में टॉप में रैंक नहीं करा पाता पर फिर भी इसके कुछ गुण है, ये आपके ब्लॉग को नेचुरल look देता है।

#2 Social media




अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को पॉपुलर  करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है। आप अपनी वेबसाइट को Social media sites पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जैसे google plus, Face book, Twitter, Linkdin, and और भी Social media साइट्स है जो आपके ब्लॉग को फेमस करने में मदद करेंगी। आप facebook पेज बना कर उसमे अपने ब्लॉग से रिलेटेड पोस्ट को पोस्ट कर सकते है, तथा visitors से engagement बनाये रखे। समय समय पर फेसबुक page पर पोस्ट अपलोड करते रहे।




#3 पॉपुलर वेबसाइट पर comment करे। 

ये भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है आप पॉपुलर website पर जाकर comment करना शुरू करे आप उनसे कुछ भी अपने ब्लॉग के बारे में पूछ सकते है, और कमेंट में अपनी वेबसाइट का URL डालना मत भूले इससे आपको बहुत फायदे होते है और और उस वेबसाइट पर आये visitors आपके वेबसाइट  पर भी आने लगेंगे इससे आपको बैकलिंक मिलने में भी फायदा है।



#4 social bookmarking साइट 

आप अपनी वेबसइट को social bookmarking साइट्स पर जाकर सबमिट कर सकते है ये भी एक बेस्ट way है अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए। ये आपकी वेबसाइट को फेमस और grow करने में आपकी मदद करेगा। ये तरीका SEO Search Engine Optimization के लिए बहुत अच्छा है तथा आपकी वेबसाइट को SERPs में लाने में आपकी मदद करेगा। कुछ Social Bookmarking website आपको निचे दी गयी गयी है आप इनमे try कर सकते है।


  1. http://digg.com
  2. http://stumbleupon.com


#5 Question and Answer 

आप बहुत सी Question and Answer वाली वेबसाइट को ज्वाइन करके आप उनके सवालो के जवाब से सकते है, और आप भी अपने सवाल पूछ सकते है। ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी वेबसाइट को पॉपुलर बनाने का। आप निचे लिखी कुछ वेबसाइट पर जाकर ज्वाइन कर सकते है :-


  1. https://answers.yahoo.com/
  2. https://www.quora.com/

तो फ्रेंड्स उम्मीद करता हूँ आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो और अगर आपको इसमें कुछ पूछना चाहते है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में  पूछ सकते है।



अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। 

1 comment:

  1. Ek number, Very nice article, thanks.
    Below blog shows list of FREE BACKLINK WEBSITE

    FREE BACKLINK WEBSITE

    ReplyDelete