Wednesday, December 26, 2018

AdSense kya hai or ye kase kaam karta hai.

AdSense क्या है और यह कैसे काम करता है 


AdSense क्या है ? ये हर कोई जो नया ब्लॉगर होता है, अक्सर सवाल करता है, या उसे उसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होता, बहुत से लोगो ने नाम तो सुन रखा होता है पर कुछ न कुछ उसे समझ ही नहीं आता है की ये AdSense होता क्या है और काम कैसे करता है, तो अगर आप भी इसी प्रश्न का हल  चाहते है तो आप सही पेज पर आये है क्योकि आज मैं आपको यही बताने वाला हूँ की AdSense क्या है और कैसे काम करता है।

Google AdSense



बहुत से लोग या फिर blogger चाहते है की उनका ब्लॉग पर जल्द से जल्द AdSense अप्रूवल आये और वे अपने ब्लॉग पर Adds लगा सके ताकि वे जल्दी से जल्दी अपनी earning शुरू कर सके, मगर  AdSense के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होता, और वे AdSense के लिए अप्लाई कर देते है और नतीजा क्या होता है की  उनका AdSense approve नहीं होता, और अगर approve हो भी जाता है तो उनका account जल्द ही बैन हो जाता है।




तो आज हम इसी के लिए आपको ये बताने वाले है की Google AdSense क्या है, और approval पाने के लिए इसे समझना बहुत जरुरी हैं, और यह काम कैसे करता है।

पैसे तो अक्सर हर कोई कामना चाहता है, पर इसका मतलब ये नहीं की आपको बिना मेहनत किये पैसे मिल जायेंगे। इसके लिए आपको serious होना बहुत जरुरी है, आपको अपने काम पर ध्यान देना चाहिए पैसे आपके पास खुद बा खुद आ जायेंगे।




तो चलिए detail में  जान लेते है की ये AdSense होता है और कैसे काम करता है

AdSense क्या है 


AdSense एक advertisement कंपनी है, एक google का प्रोडक्ट है, जिसके Adds आप अपने ब्लॉगर में लगा सकते है जब भी कोई users आपके लगाए adds को देखता है या उन पर click करता है, इसके बदले में Adsense आपको पैसे देती है, और इस तरह आपकी earning होती है। ये एड्स कोई text, image या फिर कोई videos हो सकते है।

आप  अपनी website पर AdSense के adds लगाकर उनसे दो माध्यमों से पैसे कमा सकते है


  1. आपके द्वारा AdSense के adds एक दिन में कितने देखे जाते है इसके हिसाब से AdSense आपको पैसे देती है। यदि आपके ब्लॉग पर adds एक दिन कई बार देखे जाते है तो आपकी एअर्निंग ज्यादा होगी। 
  2.  और दूसरा click पर depends है की आपके Adds पर कितने क्लिक होते है और जितने ज्यादा आपके Adds पर क्लिक होते है उसके हिसाब से आपकी earning होती है।

यह ये बात ध्यान देने की है की आप अपने ब्लॉग पर adds केवल तभी लगा सकते है जब आपको AdSense का अप्रूवल मिल गया हो। जब आपका AdSense अप्रूवल आ जाये तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर google के adds लगा सकते हो। approval मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग में झा आप चाहे वहां adds लगा सकते हो। और जब आपके AdSense account में 100$ हो जाने के बाद आप उसे अपने बैंक में से ही पा सकते है, या चेक के द्वारा पा सकते है। 

google AdSense काम कैसे करता है 


जब कोई कंपनी अपने product का प्रसार करना चाहती है तो वे जो तरीका अपने product को लोगो में फैलाने के लिए अपनाते है उसे ही आप adds कह सकते है। 

इन adds को जब कोई देखता है या इन product खरीदता है तो उससे कंपनी का फायदा होता है। ये कम्पनिया google को अपने product का प्रसार कराने के लिए  पैसे देती है और गूगल उनके product को फैलाने का काम करता है जिससे गूगल की कमाई होती है। अब ये गूगल अलग अलग जगह अपने इन एड्स को फैलाने का काम करता है।



आप इसे उद्धरण के जरिये बहुत आसानी से समझ सकते हो। जैसे की आपकी एक business  वेबसाइट है और आप इस वेबसाइट को लोगो में फलाना चाहते है तो आप गूगल को इसके लिए पैसे देंगे जिससे की आपकी वेबसाइट famous हो सके और आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट कर सके। इससे आपको और google दोनों को ही फायदा होता है। और इस तरह आप कुछ रुपयों के  बदले में आपकी वेबसाइट का प्रसार हो जाता है। 

तो अब आपको लगभग ये पता चल ही गया होगा की google AdSense क्या है और ये कंपनी किस तरह काम करती है। 

google AdSense के लिए अप्लाई कब करे। 


बहुत से लोग ये जानना चाहते है की आप AdSense के लिए apply कब करे। अगर आप AdSense के लिए apply करना चाहते है तो आपको इसके बारे में कुछ चीजे समझ लेनी चाहिए।

1. ट्रैफिक - AdSense के लिए अप्लाई करने के लिए आपको इसके बारे में समझ लेना चाइये की आपके ब्लॉग पर traffic बहुत इम्पोर्टेन्ट है। जब आपके ब्लॉग पर डेली view 500 से 600 हो जाये तो ही आप AdSense के लिए अप्लाई करे। क्योकि अगर AdSense अप्रूवल पाने के बाद अगर आपकी ट्रैफिक काम हो गयी हो आपका AdSense अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। 
2. content- AdSense के लिए आपको अपने content par भी ध्यान देना चाइये। आपका कंटेंट लगभग 1000 words और 2000 words minimum होना चाहिए। 

3. डिज़ाइन- अद्सेंसे का अप्रूवल अप्लाई करने से पहले आपने ब्लॉग को अच्छे से डिज़ाइन कर लेना चाहिए।  ब्लॉग design का AdSense पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

अभी इसके बारे में ज्यादा कुछ नही कहूंगा क्योकि इसके लिए मैंने पहले ही एक आर्टिकल लिख रखा है अगर आप उसे पढ़ना चाहते है तो आप उसे पढ़ सकते है।




तो फ्रेंड्स अब अब आपको ये तो पता चल ही गया है की AdSense क्या है और कैसे काम करता है। अगर आपको इसके बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में आसानी से पूछ सकते है।

Thanks for reading my content, and if you have any doubt so you can ask me by the comment box, and don't forget to share and subscribe my blog. Thank You.




2 comments: