Friday, December 28, 2018

Blog me Web Push Notification कैसे लगाए।

Web Push Notification कैसे लगाए। 


अगर आप भी अपनी website, blog में web push notification लगाना चाहते है तो आप एकदम सही पेज पर आये हो क्योकि आज हम आपको बताएँगे की आप अपने ब्लॉग पर Web Push Notification कैसे लगा सकते हो, इससे क्या क्या फायदे है, और ये क्यों जरुरी है। ये सब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Notification


Web Push Notification क्या है


जब भी आप किसी की Website पर जाते है तो आपने उसमे में बहुत सी ऐसी Website में आपको कई प्रकार के notification देखने को मिलते है जिसमे आपको allow करने के लिए पूछते है ताकि उस वेबसाइट पर New updates की जानकारी आप तक पहुंच पाए।




ठीक उसी प्रकार Web Push Notification भी visitors को एक new Subscription option देती है ताकि आपकी website पर new updates की जानकारी visitors तक पॅहुच जाये।

ध्यान रहे इसका उपयोग केवल वही लोग कर सकते है जो ब्लॉग को chrome browser के सभी platform, FireFox के सभी प्लेटफार्म, Mac OS के safari browser, और Mobile & desktop में कर सकते है।




अपने ब्लॉग पर Web Push Notification कैसे लगाए


अगर आप अपने ब्लॉग में Web Push Notification को लगाना चाहते है तो आपको निचे लिखे Steps को follow करना होगा जिससे आप भी अपने ब्लॉग पर Web Push Notification लगा सकते है।

Step1




सबसे पहले आप Push engage साइट पर जाकर Register कर सकते है उसके लिए आप यहां पर click कर सकते है। Register Push Engage रजिस्टर करने के लिए आपको Sign up For Free पर क्लिक करना होगा।

Notification


Step2

Sign up for free पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज open होगा। जिसमे आपको ये सभी details भरनी है।



1 नो पर आपको अपनी email id fill करनी है।
2 नो में आपको अपनी वेबसाइट का URL टाइप करना है।
3 नो में आपको sub domain टाइप करना है।
4 में आप अपना कोई भी password बना सकते है।

मोबाइल नो इतना इम्पोर्टेन्ट नहीं है अगर आप fill कर चाहते है तो आप fill कर सकते है, और लास्ट में Register पर क्लिक कर दे।


Notification


Step3 

login करने के बाद आपको Setting में जाना है, और सेटिंग में जाने के बाद आपको Installation Settings पर click करना है।





Notification


Step4  

अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको Details fill करनी है।

1 नो में आपको अपनी Site name एंटर करना है।
2 नो में आपको अपनी Site का URL टाइप करना है।
3 नो में आप अगर चाहते है तो आप अपनी site का लोगो लगा सकते है।


और Update image पर क्लिक कर दे।

Notification

Step5

अब पेज को थोड़ा Scroll करने के बाद यदि आप HTTP यूज़ करते है या HTTPS यूज़ करते है तो उस पर क्लिक करके Install Push Engage JavaScript code कॉपी कर ले।


Notification


Step6

लिंक को कॉपी करने के बाद आपको ये लिंक को अपने ब्लॉग में template coding में Head के नीचे paste कर दीजिये और Template coding को Save कर दीजिये।

Blogger >> Template >> Edit Html  पर क्लिक करे।

और Ctrl+F दबाकर head सर्च करे और उसके निचे ये JavaScript कोड को paste करे। और अब आपका काम हो गया अब आप अपने ब्लॉग पर view करके उसे चेक कर सकते है।


आज के आर्टिकल में बस इतना ही अगर आपको उसके कुछ पूछना चाहते है तो आप निचे comment box में पूछ सकते है।

Thanks for Reading my content, If you have any doubt so You can ask me by comment below, and don't forget to share and subscribe my blog. Thank You.





0 Please Share a Your Opinion.: