Thursday, January 3, 2019

On Page SEO kya hai

On Page SEO 


फ्रेंड्स इससे पहले मैंने आपको बताया था की SEO क्या है और ये कैसे काम करता हैं, इसमें मैंने बताया था की SEO दो प्रकार का होता है On Page SEO और OFF Page SEO, अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इस आर्टिकल को पढ़े तो आपको On Page SEO के बारे में अच्छे से समझमे आएगा। अगर अपने वो पोस्ट नहीं पढ़ा तो मैं आपको suggest करूँगा  की आप पहले वो आर्टिकल पढ़े तभी आप इसके बारे में अच्छे से जान पाएंगे।




SEO


अगर आपने अपने ब्लॉग पर बहुत से पोस्ट publish करे है और उसके बाद भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं मिल रहा है तो फ्रैंड्स इसका कारण एक ही है की आप On Page SEO का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाए, आपको इसके बारे में अच्छे से जानने की आवश्यकता है, इससे आप अपने ब्लॉग को और ब्लॉग के सभी पोस्ट को On page SEO करके Search Engine Result Page (SERPs) पर ला सकते है, और ये तरीके आपकी ट्रैफिक को भी इनक्रीस करेंगे।




तो फ्रेंड्स आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है की On Page SEO क्या होता है, इसे अपने ब्लॉग  पर या आर्टिकल पर कैसे apply करे। इसको अच्छे से समझने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। तो चलिए जान लेते है की On Page SEO क्या है, ये समझने से पहले हम ये जान लेते है की ये जरुरी क्यों है।

On Page SEO क्यों जरुरी है


ब्लॉग पर काम करने वाला हर आदमी चाहता है की उसके content और पोस्ट SERPs में First Page पर rank करे, क्योकि हमारे द्वारा लिखे गए पोस्ट और content यदि SERPs में फर्स्ट पेज पर रैंक कर दे तो इससे हमारे ब्लॉग को बहुत फायदा होता है, इसके जरिये जो हमारे और भी कई content, जो उस content से जुड़े होते है उन पर भी उस content के visitors visit करने लगते है। इससे हमारे ब्लॉग की Domain authority और Page authority increase होने लगती है। और इस तरह ये हमारे पुरे ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी होता है।




जब भी हम कोई आर्टिकल लिखते है तो उसे पब्लिश करने पर हम उसे एकदम से Search Engine Result page SERPs पर नहीं ला सकते है, इसके लिए हमें अपने ब्लॉग को On Page SEO करना होता है। हमें अपने ब्लॉग के content को SEO friendly बनाने के लिए On Page SEO के तरीको को यूज़ करना होता है।

On Page SEO क्या है


चूँकि मैंने आपको अपने पिछले पोस्ट में बताया था की SEO दो प्रकार का होता है, On Page SEO और Off page SEO, इस प्रकार ये SEO का ही एक पार्ट है। ये ब्लॉग के अंदर का पार्ट है। अर्थात ये ब्लॉग क SEO डिज़ाइन करके करा जाता है।



Post को लिखते वक्त हम जिन तरीको को इस्तेमाल करते हैं,  या जिन जिन बातों का हम ध्यान रखते है, या जिन techniques को follow करके हम अपने content को search engine result page SERPs में लाने का प्रयास करते है, जिससे की वो content रैंक हो जाये, On Page SEO कहलाता है। अर्थात आसान शब्दों में कहे तो, हम अपने ब्लॉग या content को Search Engine Result page के First page पर लाने के लिए जिन सभी तरीको को Use करते करते है, उसे ही On Page SEO कहते है।




इन तरीको में quality content, post title, Permalink, Keyword का यूज़, image optimization, headings and Subheadings, internal and external links etc. और भी बहुत तरीको को अच्छे से यूज़ करके हम अपने आर्टिकल की रैंक को increase कर सकते है, और अपने ब्लॉग या content को SERPs में ला सकते है।

तो चलिए जान लेते है इन तरीको का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को रैंक कैसे कर सकते है।

1 Keyword Research

अपने content को लिखने से पहले आपको अपने आर्टिकल के लिए एक अच्छा सा keyword research कर लेना चाहिए। keyword matlab वे phrase, statement, है जो हम अपने business, product से related है,  जो लोग search engine ( जैसे Google, Bing, Yahoo, ask etc.) में search करते है।

अपने product, business या content के लिए आप keyword निचे लिखे tools से आसानी से find कर सकते है। जैसे -

Ubersuggest
keywordtool.io
Google AdWords keyword planner

इन पर आप अपने content, product, business के लिए आसानी से keyword generate कर सकते है।

2 Post Title


On Page SEO में सबसे important post title होता है। एक सही और अच्छा post title हमारे content को search engine में First Page पर ला सकता है। इसलिए इसका एक अच्छा यूज़ आपके ब्लॉग पर एक अच्छा traffic भी ला सकता है। इसके लिए content लिखने से पहले target keyword को search कर लेना चाहिए और इसे अपने content के Post title में आगे लगा सकते है।




अपने पोस्ट का title लिखने के लिए आप related keyword टारगेट को टाइटल के शुरू में रखने का प्रयास करे। और अपने पोस्ट के title को affective बनाने के लिए आप उसमे नम्बरों का भी यूज़ कर सकते है।

3 Permalink


On Page SEO में Permalink का भी एक महत्वपूर्ण रोल होता है। अपने post या content के लिए आपको permalink को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
अपने पोस्ट या content के लिए आपका permalink ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए। जैसे-

https://etiinfoo.blogspot.com/2019/01/on-page-seo-kya-hai-ye-kase-kam-karta-hai-isko-kase-kare.html
ये गलत तरीका है। 

https://etiinfoo.blogspot.com/2019/01/on-page-seo-kya-hai.html
ये सही तरीका है। 

  अपने main keyword target को अपने permalink में उसे चाहिए और अपने content के permalink में ( का, कौन,  क्यों ) इन चीजों को हटा दे। इससे आपकी search engine से ट्रैफिक में बाधा डालता है।

4 Meta description 


हमें बिना meta description के पोस्ट को post को पब्लिश नहीं करना चाहिए। जिस तरह permalink, heading, post title इम्पोर्टेन्ट होते है वैसे ही meta description भी बहुत important होता है। इसे हमें ignore नहीं करना चाहिए।


ये 150 से 160 वर्ड का छोटा सा description आपके On Page SEO के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। Search engine में भी meta डिस्क्रिप्शन वाले content को टॉप में रैंक मिलती है।

meta description में अपने content से थोड़ा phrase कॉपी करके उसमे add मत करे। इस छोटे से डिस्क्रिप्शन में अपने content के बारे में सक्षिप्त में बताये की आप अपने content में क्या क्या बताने वाले है।

बहुत से लोग अपने content में से ही उसे कॉपी करके meta description में पेस्ट कर देते है, जो तरीका गलत है।इसलिए अपने content में meta description का उपयोग सही करे।

5 heading, Subheading 


अपने पोस्ट या content में heading और subheading का उपयोग सही करे। इसके लिए आप H1, H2, H3 उपयोग कर सकते है।



H1 हैडिंग का उपयोग Post title के लिए किया जाता है। अगर इसे SEO के लिए देखे तो ये सबसे important होता है। क्योकि जब भी कोई search इंजन किसी भी पोस्ट को crawl  करता है तो वो सबसे पहले इसी को ही स्कैन करता है।

तथा जब भी आप कोई content को लिखते है तो उसमे use होने वाली headings और subheadings H2 से सुरु होकर H3, H4, H5 यूज़ होती है।

6 Internal and external links का यूज़ 


इसका यूज़ हम अपने ब्लॉग में इंगेजमेंट बनाने के लिए उसे करते है। ताकि हमारे पुरे ब्लॉग में उस पेज के visitors आ सके।  मान लीजिये हमारे एक पोस्ट में बहुत ट्रैफिक है तो हम उसमे internal links का उपयोग करके  अपने दूसरे पोस्ट पर भी उसके visitors ला सकते है। जब हम किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक अपने पोस्ट या content में डालते है तो ये external link कहलाता है ये हमारे SEO के लिए बहुत अच्छा होता है।


7 Image title, Alt Tag 


अपने content या पोस्ट में इमेज को ज्यादा यूज़ न करे। ज्यादा इमेज का उसे करना आपके SEO के लिए एक negative साबित हो सकता है, इसमें आप image title और Alt Tag को यूज़ करना नहीं भूलना चाहिए। बहुत से इसका उपयोग भी नहीं करते है या कभी कभी उसे ऐड करना भूल जाते है। image Title में हमें keyword target को use करना चाहिए। SEO ऐसी image को आसानी से पहचान लेता है और उसे रैंक करने में उसे आसानी होती है इसलिए आपको Image Title का यूज़  करना नहीं भूलना चाहिए। तथा इसके साथ साथ Alt Tag का भी उपयोग करना चाहिए ये image किससे related है।

8 Long content 


अगर हो सके तो आप अपने पोस्ट में Long content का इस्तेमाल कर सकते है, आप content या पोस्ट को बड़ा बनाने का प्रयास कर सकते है उसमे ज्यादा से ज्यादा word लिखने चाहिए। इससे आपके visitors आपके ब्लॉग पर काफी समय तक रुकेंगे और search engine में long content वाले पोस्ट आसानी से रैंक होते है।


अपने पोस्ट या content में हो सके तो आप 1000 words मिनिमम उसे करे या 2000 words यूज़ करे अगर इससे ज्यादा होंगे तो और SEO के लिए और भी अच्छा होगा।

मुझे उम्मीद है की आपको On Page SEO के बारे में कुछ तो समझमे आया होगा अगर तब भी आपको इसके बारे में कुछ पूछना चाहते है तो आप नीचे comment बॉक्स में मुझसे पूछ सकते है।

अगर आपको हमारे दवाला लिखा गया content अच्छा लगे तो इसको शेयर और subscribe करना न भूले। 

0 Please Share a Your Opinion.: