Tuesday, December 18, 2018

Search Engine kya hai.

Search engine


हम सभी जानते है की हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक कितना जरुरी है इसके बिना हमारी वेबसाइट अधूरी है। हम सभी चाहते है की हमारी भी वेबसाइट पर लोग ज्यादा से ज्यादा पहुंचे, हमारी भी ट्रैफिक अच्छी हो। तो आज हम इसी के बारे में बताएँगे की Search engine क्या होता है।

SEO


जब मैंने लगभग एक साल पहले वेबसाइट बनाई थी तो उस पर कोई अच्छी ट्रैफिक नहीं आई और इस कारन मेरी वेबसाइट अच्छे से नहीं चल पाई। आपको तो पता ही है वेबसइट सिर्फ एक अच्छी ट्रैफिक से ही पूरी हो सकती है, बिना ट्रैफिक के ये अधूरी है।




अपनी ब्लॉग  की ट्रैफिक बढ़ने के लिए ब्लॉग को search engine से जोड़ना बहुत जरुरी होता है, जैसे  की हम कम से कम लगभग आधी ट्रैफिक खो देते है, आधी से ज्यादा ट्रैफिक जैसे Google, Bing, और  yahoo etc. से आती है। इसलिए हमें अपने ब्लॉग को सभी search engine में सबमिट करना बहुत जरुरी है।


search engine क्या है?


मैं आपको उद्हारण के द्वारा समझाता हूँ मानलो आपको किसी बुक की जरुरत है तो उसके लिए आप बुक लाइब्रेरी में जाते है वहां पर आपको ढेर सारी बुक मिल जाती है जिसमे की आप जिस बुक खरीदना चाहते है chemistry से रिलेटेड है तो आप उस बड़ी लाइब्रेरी में वहीँ वो बुक ढूंढोगे जहा पर वो बुक हो सकती है ठीक उसी प्रकार Search engine भी इसी प्रकार आपके द्वारा सर्च किये गए keyword से रिलेटेड जितने भी content, web pages, है उसमे से वह उससे रिलेटेड web pages को आपको शो करता है।

search engine एक programming software होते है। जब हम गूगल में कोई keyword search करते है  www (world wide web) में जितने भी database और web pages है तो search इंजन हमारे द्वारा search किये गए keyword से related web page को  एक पेज पर show करता है जिसे Search engine Result page (SERPs) कहते है।




users द्वारा सर्च किये गए Keyword  (जिसमे Text, file, image, videos etc.) को Search engine result page, में सबसे अच्छी जानकारी को टॉप में show करता है और इसके बाद उससे कम अच्छी जानकारी को उससे  निचे और इस तरह  ये धीरे धीरे इसी तरह घटता रहता है।

जिससे सम्बंधित जानकारी हमें चाहिए होती और हम जिसको Search engine में Search करते है उस खास शब्द को keyword कहते है।




इस प्रकार हम कह सकते है की search engine एक प्रकार से हमारे ब्लॉग को visitors तक पहुंचाने का काम करते है।  अगर आप अच्छा ट्रैफिक पाना चाहते है तो उससे पहले आपको SEO (Search engine optimization ) को समझना होगा। SEO को समझने के लिए यह क्लिक करे। Click here

कुछ Search engine के प्रकार


Google

Google अब तक का सबसे popular search engine है। नवीनतम नेटमार्किंग के अनुसार Jan 2018 में 74.52% खोज Google द्वारा संचालित की गयी थी।

Bing

Google के बाद Bing दूसरा पॉपुलर search engine है। Bing एक Microsoft का खोज इंजन है, पर ये google की तुलना में उससे बेहतर परिणाम नहीं दिखा पता।

yahoo

ओक्टुबर 11 से yahoo Bing द्वारा संचालित हो रहा है




ऐसे और भी बहुत से Search engine मौजूद है जो जिसमे आप अपनी वेबसाइट को सबमिट करके अपने वेबसाइट को SERPs (Search Engine Result Page) में ला सकते है।

मुझे उम्मीद है आपको Search engine के बारे में अच्छी तरह से पता चल गया होगा। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो आप इसके ज्यादा से ज्यादा share करे और अगर आपको इससे रिलेटेड कुछ और सवाल करने है तो आप कमेंट बॉक्स में आप मुझसे पूछ सकते है।

0 Please Share a Your Opinion.: