Tuesday, January 1, 2019

Google Keyword Planner ko Free me Use kase kare

Google Keyword Planner


आप सभी ने Google AdWords Keyword Planner के बारे में तो सुन ही रखा होगा, जब भी हम अपनी कोई Post या Article लिखते है तो हम अपने आर्टिकल को SEO optimize करने के लिए Google AdWords Keyword Planner का यूज़ करते है, पर हर किसी को इसका सही उपयोग करना नहीं आता, ये इतना आसान नहीं है, इसके बारे में बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।

Google Keyword Planner


अगर आप Quality content भी लिखकर ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं पा रहे है, तो क्या फायदा, क्योकि  content लिखते वक्त हमारा सिर्फ एक ही टारगेट रहता है की आप ब्लॉग में Quality content लिखे। 
अगर आप भी अपने ब्लॉग में Quality content लिखना चाहते है तो उसके लिए आपको Google AdWords Keyword Planner, image, On Page SEO का इस्तेमाल करना चहिये, इनको ignore नहीं कर सकते है, क्योकि इसी का उपयोग करके हम अपने ब्लॉग को या content को SERPs में फर्स्ट रैंक पर ला सकते है।

तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ की आप Google AdWords Keyword Planner का यूज़ कैसे करे और आर्टिकल या पोस्ट को SEO optimize करने के लिए इस tool का Free में इस्तेमाल कैसे करे, पर इससे पहले ये जान लेते है है की ये होता क्या है।




Google keyword planner क्या है


Google Keyword Planner एक गूगल की ही एक सर्विस है, ये एक popular keyword research टूल है, जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग के या वेबसाइट के लिए Target keyword सर्च कर सकते है, इससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की ट्रैफिक पर अच्छा effect पड़ता है. आपकी ट्रैफिक स्ट्रांग होती है।




ये Google की एक सर्विस है इसका उपयोग आप अपने ब्लॉग के content के Target keyword को सर्च करने के लिए कर सकते है, आप इसके साथ साथ और भी कई सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है, पर इसका उपयोग करने से पहले आपको इस पर एक Account बनाना होता है, तभी आप इसका उपयोग कर सकते है।




जब भी आप इसमें कोई target keyword search करते है तो आप यहां पर high Quality AdSense keyword, average, competition, अपने ब्लॉग के post keyword और उसके साथ साथ CPC keyword की जानकारी भी देखने को मिलती है, यदि आप AdSense यूजर हो।  आप यह पर ये भी देख सकते है की related keyword के पर click पर कितने पैसे कमा सकते है।

Google keyword planner ka Free  me kase Use kare


अगर आप गूगल keyword planner का Free में Use करना चाहते है तो आप निचे लिखे steps को फॉलो कीजिये।




Step1

सबसे पहले Google Adword पर पहुंच जाये, Start Now पर क्लिक कर दे।


Step2 

अब आप Skip the Guided Setup पर क्लिक कर दे जैसा की आप निचे देख सकते है।
Google Keyword Planner

Step3 

Skip The Guided setup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल जायेगा।




Google Keyword Planner

जिसमे आप अपनी ईमेल और country select करने के बाद Save and continue पर क्लिक कर दे।

Step4  

Save and continue पर क्लिक करने के बाद आप tools पर क्लिक करके Keyword planner पर क्लिक कर सकते है, और Find new Keyword पर क्लिक कर दे।

Google Keyword Planner

Step5 

अब उसके बाद आप वो Keyword target टाइप करे जिसके बारे में आपको जानना है। आप यहाँ पर keyword type करके Get Started पर क्लिक कर सकते है।


Google Keyword Planner

example के लिए मैंने Google type करा है, तो Google से रिलेटेड जितने भी keyword target है वो सभी आपको show हो जायेंगे। जैसे-

Google Keyword Planner

आपको यहां पर बहुत से keyword ideas शो हो जाते है, यहां पर आपको 40- 50 keyword idea और उनकी value बताई जाएगी। आप इसमें से कोई भी keyword, जो आपको अच्छा लगे उसे यूज़ कर सकते है।

example के लिए मैंने जैसे Google search किया था तो उससे रिलेटेड बहुत से keyword idea शो होते है तो मैं उसमे से कोई भी अच्छा Keyword High value वाला, अपने पोस्ट में यूज़ कर सकता हूँ।




तो इस तरह आप अपने आर्टिकल या पोस्ट के लिए एक अच्छा सा keyword सेलेक्ट कर सकते है, जिसकी वैल्यू भी ज्यादा हो। इसे यूज़ करने पर आपके ट्रैफिक पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है, इन keyword ideas को देखने पर आप खुद समझ सकते है की आपको कोनसा keyword इस्तेमाल करना चाहिए, बेशक आप वही keyword इस्तेमाल करेंगे जिसकी high value हो और average monthly searches भी अधिक हो।

तो friends मुझे उम्मीद है आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया हो। अगर आपको इससे रिलेटेड कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो आप निचे comment बॉक्स में पूछ सकते है।

Thanks for reading my content, and don't forget to share and subscribe my blog.

0 Please Share a Your Opinion.: